Some Advanced Features of MS Word ~ माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के कुछ एडवांस फीचर्स

Some Advanced Features of MS Word ~ माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के कुछ एडवांस फीचर्स



दोस्तों आप हर दिन एमएस वर्ड का उपयोग करते हैं और आपको पहले से ही वर्ड के कई सारे फीचर्स का नॉलेज है। लेकिन अभी भी आपको एमएस वर्ड कि बहुत से फीचर्स के बारे में नहीं पता है। इसलिए हम आपको बताएँगे की ये फीचर्स कोनसे है और यह कैसे काम करते है।


वर्ड मे कई सारे ऐसे फीचर्स है जिनका उपयोग करके आप अपना समय बचा सकते है और यदि आप किसी कंपनी में कर्मचारी है तो यह ट्रिक्स आपकी सहभागिता बढाएगी जिससे आपके बोस आपसे खुश रहेंगे।

यहाँ हमने एमएस वर्ड के बारे कुछ टिप्स आपके साथ साझा कर रहे जिससे ऑफिस में कुशलता बढेगी।

1) Select Text or Paragraph Quickly: -  

·         एमएस वर्ड कोई एक वर्ड को सिलेक्ट करने के लिए उप सर डबल क्लिक करे।

·         पुरा पैराग्राफ सिलेक्ट करने के लिए, उस पैराग्राफ में कहीं भी तेज़ी से ट्रिपल क्लिक करे।

·         अगर आप को एक से अधिक पैराग्राफ को सिलेक्ट करना है तो जहाँ से शुरू करना है वहा पैराग्राफ में क्लिक करे और आखिरी में शिफ्ट [Shift] बटन के साथ क्लिक कर दे, आपके मन चाहे पैराग्राफ स्लेक्ट हो जायेंगे

·         अगर आपको एक से अधिक पैराग्राफ सिलेक्ट करने है वो अलग अलग जगह पर है, तो उन्हे सिलेक्ट करते समय कन्ट्रोल [CTRL] बटन दबाएँ रखें।

·         इसके अलावा आप टेक्स्ट को आयताकार रूप में भी सिलेक्ट कर सकते है। इसके लिए ऑल्ट [Alt] बटन के साथ माऊस को आयताकार रूप में ड्रैग करना होगा।


2) Convert Text to Simple Format: -

·         जब आप वेब साईट से कोई पैराग्राफ कॉपी करके वर्ड में पेस्ट करते है तो यह अपने पिछले सभी फॉरमॅट के साथ कॉपी होता है। ऐसे समय में आप पैराग्राफ को पेस्ट करने के बाद आप उसे स्लेक्ट करें ओर Ctrl + Spacebar कीज प्रेस करें जिससे यह सिंपल फॉर्मेट में आ जायेगा।

3) Move Paragraph: -

·         अगर आपके वर्ड डॉक्युमेंट मे बहुत पैराग्राफ है और उनमें से कई गलत क्रम में है, जिसका आपको सही क्रम में करना है तो उस उसे कट-पेस्ट करने की बजाये आप उसे press [ALT] + [SHFT] कि प्रेस करके ऊपर और [ALT] + [SHFT] कि प्रेस करके निचे ला सकते है।

·         अगर आपको कोई वर्ड या पैराग्राफ एक जगह से दुसरी जगह ले जाना है तो उसे सिलेक्ट करके [F2] कि प्रेस करे और जहा रखना है वहां कर्सर लाने के बाद [Enter] कि प्रेस करे।

4) Removing Formatting for a Portion of Text: -

·         अगर आपको जल्दी से किसी कैरेक्टर का फॉर्मेटींग जैसे बोल्ड, इटैलिक या अंडरलाइन को निकालने के लिए और टेक्स्ट को फिर से नॉर्मल स्टाइल मे लाने के लिए टेक्स्ट को सिलेक्ट करें और Ctrl + Spacebar कीज प्रेस करें।

5) Change The Case: -

·         आपने कोई वर्ड टाईप किया है और अब आपको उसको Capital, Small या Change The Case करना है, तो सिर्फ [Shift] + [F3] कि प्रेस करे।

6) Delete Word: -

·         किसी वर्ड को डिलीट करना है तो [CTRL] कि प्रेस करे [Backspace] कि प्रेस करें।

7) Write Text Anywhere: -

·         क्या आप जानते है एमएस वर्ड को आप व्हाइट-बोर्ड जैसे भी इस्तेमाल कर सकते है, इसमें आप कही भी टाईप कर सकते है। आप जहा चाहते है वहां सिर्फ डबल क्लिक करे और टाईप करना शुरु करे।


8) Go to Last Location Quickly: -

·         अगर आप कोई बड़ी फाइल पर काम कर रहें है जिसमे आपको बार बार एडिट करना पड़ रहा है, तो ऐसे समय वापस पिछले लोकेशन पर जाने के लिए [Shift] + [F5] कि प्रेस करे।


अगर आपको इस वेबसाइट से किसी प्रकार की सहायता मिलती है तो आप आपके दोस्तों से साथ भी शेयर कर सकते है जिससे उनकी भी सहायता हो सके। आप हमारी इस वेबसाइट पर बार बार आते रहे जिससे हम आपकी समस्या को हल करते है। और सीधे ईमेल पर लिंक प्राप्त करने के लिए हमारी वेबसाइट को सब्सक्राइब कर सकते है जिससे हमारी पोस्ट आपको सीधे मेल पर मिल जाएँगी।

Tag: - What is MS Word and features of MS Word? How do you become an expert in Microsoft Word? What Microsoft Word can do? Is Microsoft Word hard to learn? How does Microsoft Word help students? MS Word Tips & Tricks, MS Word Top Tricks, MS Word Quick Tips. What is MS Word and features of MS Word? How do you become an expert in Microsoft Word? What Microsoft Word can do? Is Microsoft Word hard to learn? How does Microsoft Word help students? MS Word Tips & Tricks, MS Word Top Tricks, MS Word Quick Tips.

“PLEASE DO NOT ENTER ANY SPAM LINK IN THE COMMENT BOX.”

Post a Comment

“PLEASE DO NOT ENTER ANY SPAM LINK IN THE COMMENT BOX.”

Post a Comment (0)

Previous Post Next Post