How to get Notifications on Windows Screen ~ मोबाइल के नोटीफिकेशन कंप्यूटर पर कैसे पाएं

How to get Notifications on Windows Screen ~ मोबाइल के नोटीफिकेशन कंप्यूटर पर कैसे पाएं



जब कभी आप अपने कंप्यूटर पर जरुरी काम कर रहे होते हैं, और मोबाइल पर आ रही लगातार सूचनाओ और इनकमिंग कॉल से विचलित नहीं होना चाहते। और यदि आप अपने मोबाइल की सारी नोटीफिकेशन अपने कंप्यूटर स्क्रीन पर ही प्राप्त करना चाहते है तो आप नीचे दिए इन दोनों तरीकों में से कोई एक तरीका अपना सकते है।


Tips: – 1

Cortana का उपयोग करके पीसी पर कॉल सूचनाएं प्राप्त करें
यदि आप एंड्रॉइड फोन और विंडोज 10 कंप्यूटर का उपयोग कर रहे हैं, तो आप अपने एंड्रॉइड फोन की सारी नोटीफिकेशन विंडोज पर प्राप्त कर सकते है इसके लिए आपको अपने मोबाइल में Cortana एप्प इनस्टॉल कर कुछ सेटिंग्स करनी पड़ेगी।


·         आपको सबसे पहले माइक्रोसॉफ्ट की अधिकारिक ऐप Cortana अपने मोबाइल में इंस्टॉल करनी हैं। Click Here…

·         फिर आपको उसी माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट से एप्प में लॉग इन करना है जिस अकाउंट को आप अपने विंडोज पर इस्तेमाल कर रहे है।

·         यहाँ आपको अपने मोबाइल के सेटिंग में खाते से सिंक नोटिफिकेशन पर जाकर मिस्ड कॉल नोटिफिकेशन और कॉल नोटिफिकेशन जैसी सभी बटन को ऑन करनी होगी। आप लो-बैट्री इंडिकेटर और अतिरिक्त ऐप नोटिफिकेशन भी ऑन कर सकते है।

·         अब आप विंडोज में Cortana सेटिंग का उपयोग कर मोबाइल से सिंक कर दे ओर यहाँ भी नोटिफिकेशन को ऑन करदे जिससे आपके मोबाइल के नोटिफिकेशन कंप्यूटर स्क्रीन पर दिखाई दे सकें।

·         अब आप अपने मोबाइल और कंप्यूटर उपयोग के दोरान इन्टरनेट को हमेशा चालू रखें और एन्जॉय करें।


अब जब भी आप कॉल, मिस्ड कॉल, मैसेज या कोई अतिरिक्त सूचना प्राप्त करेंगे तो वह आपको संपर्क नाम ओर नंबर के साथ दिखाई देंगे। लेकिन आप कंप्यूटर के प्रयोग से किसी कॉल का जवाब नहीं दे सकते परन्तु आप एक टेक्स्ट संदेश के साथ जवाब दे सकते हैं। यह सुविधा विशेष रूप से तब उपयोगी है जब आप किसी मीटिंग में हों जब मोबाइल का उपयोग करना मना हो या आपका फोन आपकी पहुंच से बाहर हो।


Tips: – 2

Pushbullet का उपयोग करके कंप्यूटर स्क्रीन पर कॉल सूचनाएं प्राप्त करें
लैपटॉप या डेस्कटॉप पर कॉल या सभी नोटिफिकेशन प्राप्त करने का एक अन्य विकल्प पुशबुलेट नामक एप्प टूल का उपयोग करना भी बेहतर होगा। यदि आप Android का उपयोग करते हैं तो पहले इस एप्प को अपने मोबाइल में इंस्टॉल करें।

·         Pushbullet का उपयोग करने के लिए, पहले अपने फ़ोन में Android के लिए ऐप इंस्टॉल करें।

·         अपने Google या Facebook खाते का उपयोग करके ऐप में साइन इन करें। साइन इन करने के बाद एप्लिकेशन के निचले भाग में मेनू से मिररिंग वाले सेक्शन पर जाएं। यहां से ऑन पोजिशन पर स्लाइड करके नोटिफिकेशन मिररिंग इनेबल करें।

·         अब फ़ोन सूचनाएँ पीसी पर प्राप्त करने के लिए अपने पीसी पर Pushbullet नामक सॉफ़्टवेयर अपने ब्राउज़र या Windows सॉफ़्टवेयर पर स्थापित करें।

·         एक बार सॉफ्टवेयर आपके पीसी पर इंस्टॉल हो जाने के बाद, आपको पुशबुलेट में उसी अकाउंट से साइन इन करना है जिस अकाउंट से अपने फोन में किया था।


·         सभी सिंक सेटिंग सूचनाओ को ऑन करने और यह चेक करने लिए कि सब कुछ काम कर रहा है, Android ऐप खोलें। और एक बार और मिररिंग सेक्शन में जाकर सेंड टेस्ट नोटिफिकेशन पर टैप करें।


·         अब आपके फ़ोन और आपके PC दोनों पर एक जेसी सूचनायें दिखाई देनी चाहिए। ओर यदि आप अपने पीसी से इन सूचनाओ को खारिज करते हैं, तो यह आपके फोन से भी खारिज हो जायेगा।


Download Pushbullet Windows Software – Click Here
Download Pushbullet Chrome Extension – Click Here
Download Pushbullet Mozilla Firefox Extension – Click Here
Download Pushbullet Android App – Click Here

Pushbullet पर एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन सक्षम करें
यदि आप Pushbullet का उपयोग करने जा रहे हैं, तो आपको पहले एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन को सक्षम करना होगा जिससे आपकी सभी सूचनाएं, कॉल डिटेल्स, मैसेज और अन्य जानकारी सुरक्षित और निजी बनी रहें।

एन्क्रिप्शन का उपयोग करने का मतलब है कि जिसके पास इनका उपयोग करने के लिए पासवर्ड नहीं वह व्यक्ति आपके कंप्यूटर और मोबाइल का उपयोग करके भी आपकी निजी जानकारी नही निकल सकेगा और यह सभी सूचनाओं की सामग्री किसी ऐसे व्यक्ति से छिपा दी जाएगी जिसके पास आपका पासवर्ड नहीं है।
How do I get text messages from my phone to my computer? Does Pushbullet work with Message? Does Pushbullet work with iPhone? How to Send SMS Messages in Windows with Pushbullet?
एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन सक्षम करने के लिए, इन चरणों का पालन करें:

·         Android ऐप खोलें।

·         अकाउंट पर जाएं और फिर सेटिंग में जाएं। एडवांस सेटिंग्स पर जाएँ।

·         एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन पर टैप करें। यहाँ आपको एक पॉप-अप दिखाई देगा जिससे आपको इसे प्रत्येक डिवाइस पर सक्षम करना होगा। सक्षम करें, टैप करें।


·         अब आपको एक पासवर्ड डालने की आवश्यकता है। अपना पासवर्ड टाइप करें और ओके पर टैप करें। अब एन्क्रिप्शन आपके फोन पर सक्षम है। इसके बाद, आपको इसे अपने पीसी पर भी सक्षम करना होगा।

·         अपने पीसी पर ब्राउजर ऐप या Pushbullet सॉफ्टवेयर खोलें। अकाउंट पर जाएं और फिर सेटिंग में जाएं।

·         एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन सक्षम करें और वही पासवर्ड डालें जो आपने मोबाइल फ़ोन में इस्तेमाल किया था। इसके बाद Save पर क्लिक करें। यह एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन को सक्रिय करता है जिससे आपकी सभी सूचनाएं सुरक्षित और निजी रहें। एन्जॉय करें।

अगर आपको इस वेबसाइट से किसी प्रकार की सहायता मिलती है तो आप आपके दोस्तों से साथ भी शेयर कर सकते है जिससे उनकी भी सहायता हो सके। आप हमारी इस वेबसाइट पर बार बार आते रहे जिससे हम आपकी समस्या को हल करते है। और सीधे ईमेल पर लिंक प्राप्त करने के लिए हमारी वेबसाइट को सब्सक्राइब कर सकते है जिससे हमारी पोस्ट आपको सीधे मेल पर मिल जाएँगी।

Tag:- How to get android notification on Windows screen, android notification on Windows

“PLEASE DO NOT ENTER ANY SPAM LINK IN THE COMMENT BOX.”

Post a Comment

“PLEASE DO NOT ENTER ANY SPAM LINK IN THE COMMENT BOX.”

Post a Comment (0)

Previous Post Next Post