मेरें Computer का Mouse खो गया, अब क्या करू? ~ Operate Computer Without Mouse

दोस्तों आज हम जानने वाले हैं कि अगर आपका माउस कभी खराब हो जाए या कहीं गुम जाये तो आप कीबोर्ड की मदद से कैसे अपने कंप्यूटर को ऑपरेट कर सकते हैं उससे सारे काम बिल्कुल वैसे कर सकते हैं जो आप एक माउस से कर पाते हैं ये थोडा कठिन हो सकता है पर माउस न होने की स्थिति में ये आपके काम जरुर आयेगा।


जैसे कि हम बात कर रहे हैं कि हमारे कीबोर्ड में वह सारे बटन होते हैं जिससे आप अपना माउस चला सकते हैं। इन बटनों माउस कीज़ बोला जाता है तो दोस्तों जब हमारें पास माउस पहले से मोजूद है और मार्केट में भी आसानी से उपलब्ध है तो हमें इन माउस कीज़ की जरूरत क्यों पड़ी तो मैं आपको बता दूं की यह माउस की हमारे कीबोर्ड में उस ज़माने से मोजूद है। जब हमारे ऑपरेटिंग सिस्टम आज के जितने बेहतरीन नहीं होते थे उस प्रकार के कंप्यूटरों को टर्मिनल कहा जाता था। कंप्यूटर में मॉनिटर और कीबोर्ड के आलावा ओर कुछ नहीं होता था तब इसमें अगर आपको माउस चलाना हो तो माउस कीज़ जरूरत पड़ती थी क्योंकि उस समय माउस अवेलेबल नहीं थे।

How-to-Operate-Windows-Without-Mouse

माउस होते हुए भी कई जगहों पर हमें इस माउस कीज़ की जरुरत होती है जैसेबेहतरीन ड्राइंग बनाने में, ऑटोकेट, ट्रेवल करते समय जहाँ वाइब्रेशन के कारण माउस ठीक तरह से काम नहीं करता हो या फिर कुछ ऐसे लोग जो माउस को पकड़ने में सक्षम नहीं होते हैं।

अब जानते है इस कीज़ को एक्टिवेट कैसे करते है इन्हें एक्टिवेट करने के लिए कीबोर्ड के लेफ्ट साइड में मोजूद [Alt + Shift + Num Lock] बटन को एक साथ दबाएँ जिससे आपको एक वीप साउंड के साथ स्क्रीन पर एक पॉपअप दिखाई देगा। जहां आपसे माउस कीज़ को एक्टिवेट करने के बारें में पुछा जायेगा यहाँ पर आपकों Yes करना है। Yes करते ही टास्कबार में साउंड बटन के पास माउस आइकॉन आ जायेगा।

How-to-Operate-Windows-Without-Mouse

यहां 1 से 9 नंबर कीज़ बटन आपके माउस के कर्सर को मूव करने के लिए इस्तेमाल होंगी।

2 माउस कर्सर को नीचे की तरफ ले जाने के लिए
4 माउस कर्सर को बायीं तरफ ले जाने के लिए
6 माउस कर्सर को दायीं तरफ ले जाने के लिए
8 माउस कर्सर को ऊपर की तरफ ले जाने के लिए
1 माउस कर्सर को नीचे और बायीं तरफ ले जाने के लिए
3 माउस कर्सर को नीचे और दायीं तरफ ले जाने के लिए
7 माउस कर्सर को ऊपर और बायीं तरफ ले जाने के लिए
9 माउस कर्सर को ऊपर और दायीं तरफ ले जाने के लिए
5 माउस क्लिक के लिए
* लेफ्ट क्लिक सिलेक्ट करने के लिए
राईट क्लिक सिलेक्ट करने के लिए
0 कर्सर के साथ किसी फाइल को लॉक करने के लिए
. लॉक की गयी फाइल को रिलीज़ करने के लिए
How-to-Operate-Windows-Without-Mouse

माउस में राइट क्लिक और लेफ्ट क्लिक होते हैं हम यह देखेंगे कि यह कीबोर्ड पर कैसे काम करेगा।

माउस कीज़ पर लेफ्ट क्लिक सेट करने के लिए ओब्लिक बटन (/) और राईट क्लिक सेट करने के लिए मायनस बटन () का इस्तेमाल करना होगा और इन्हें प्रेस करते ही आप देखेंगे कि माउस आइकॉन पर डार्क साईट पर यह सेट होती दिखाईं दे रही है

अब हम इस माउस आइकॉन पर डबल क्लिक करके यह देख लेते है कि हमें इसमें कौन-कौन सी सेटिंग्स मिल रही है हम देखते है कि यहाँ हमें माउस कीज़ को एनेवल और डिसएबल करने लिए बटन मिल जाती है जहाँ से हम इन कीज़ को ऑफ भी कर सकते है।

How-to-Operate-Windows-Without-Mouse

यहाँ पर हमे कर्सर मूव करने की स्पीड को कण्ट्रोल करने का आप्शन भी मिल जाता है जिसे आप अपनी सुविधा अनुसार एडजस्ट कर सकते हैं। Ctrl और Shift बटन को होल्ड करके कर्सर स्पीड को कण्ट्रोल करने का आप्शन भी ऑन कर सकते है जिससे Ctrl प्रेस रखने पर स्पीड अधिक और Shift प्रेस रखने पर स्पीड कम हो आयेगी।

अब इसकी Other Settings को ऑफ़ कर दें, नमलॉक ऑन होने पर यह कीज़ नंबर कीज़ और ऑफ होने पर माउस कीज़ की तरह काम करने लगेंगी। सभी सेटिंग्स करने के बाद इसे अप्लाई कर सेव करना होगा।

दोस्तों आप इन शॉर्टकट्स से किसी फाइल को ड्रैग करके मूव और कॉपी भी कर सकते हैं। ड्रैग करने के लिए, कर्सर को फाइल के ऊपर ले जाये और 5 नंबर कीज़ प्रेस करें जिससे यह फाइल सेलेक्ट हो जायेगी फिर शून्य 0 बटन प्रेस करें जिससे यह फाइल माउस कर्सर के साथ लॉक हो जाएगी। और फिर कर्सर को मूव करके, वहां ले जाए जहाँ फाइल ले कर जानी है उस फोल्डर पर कर्सर ले जाने के बाद डॉट (.) बटन प्रेस करें जिससे फाइल उस फोल्डर में रिलीज हो जाएगी। अब आप देख सकते है की आपकी फाइल मूव अथवा कॉपी हो चुकी है।

अगर आपको इस वेबसाइट से किसी प्रकार की सहायता मिलती है तो आप आपके दोस्तों से साथ भी शेयर कर सकते है जिससे उनकी भी सहायता हो सके। आप हमारी इस वेबसाइट पर बार बार आते रहे जिससे हम आपकी समस्या को हल करते है। और सीधे ईमेल पर लिंक प्राप्त करने के लिए हमारी वेबसाइट को सब्सक्राइब कर सकते है जिससे हमारी पोस्ट आपको सीधे मेल पर मिल जाएँगी।

Tag: - How do I use my mouse as a keyboard Windows 10? Use keyboard as mouse mac, How can I use keyboard instead of mouse? How do you click on something without a mouse? How to use computer without mouse windows 10? How to use laptop without mouse or touchpad? Control mouse with keyboard without numpad. How to use computer without mouse? Mouse keys not working. arrow keys moving mouse pointer, How to use computer without mouse windows 10? How to use laptop without mouse or touchpad? Control mouse with keyboard without numpad.

“PLEASE DO NOT ENTER ANY SPAM LINK IN THE COMMENT BOX.”

Post a Comment

“PLEASE DO NOT ENTER ANY SPAM LINK IN THE COMMENT BOX.”

Post a Comment (0)

Previous Post Next Post