अपनी Website पर Traffic कैसे लायें?


अपनी Website पर Traffic कैसे लायें?



दोस्तों अगर आपको यह नहीं पता है की Website पर Traffic कैसे लेकर आये जो की हर Blogger का सपना होता है, तो आज में आपको अपनी Website पर Traffic कैसे लायें? के बारे में पूरी जानकारी देने वाला हूँ।

Covid-19 के बाद से हर कोई Blogging की Field में आना चाहता है आप में से बहुत से लोग Website तो बना लेते है लेकिन Traffic नहीं आने के कारण उसे जल्द ही बंद करने के बारें में सोचने भी लगते है, अभी उनको Website बनाये हुए 1 महीने भी नहीं हुए ऐसा सोचने लगते है की मेरी Website पर Traffic क्यों नहीं आ रहा, दूसरों को क्या काहू मैं खुद ऐसा ही सोचता था जब नया नया इस Field में आया था।

अगर आप भी Blogging में कुछ अच्छा करके Success होना चाहते है, तो आपको कम से कम 6 महीने से 1 साल पूरा इसे देने ही होंगे। लेकिन फिर भी मैं इस बात की कोई Guarantee नहीं लेता कि आप सफल हो ही जाओगे, क्योंकि कुछ लोगो को ज्यादा समय भी लग जाता है और कई लोग 2-3 महीने में ही अच्छा कर जाते है।

यदि आपकी भी Website Traffic नहीं आ रहा है तो आपको इसे थोडा Time तो देना ही होगा क्योंकि आपने “जल्दी का काम शैतान का होता है” ये कहावत तो सुनी ही होगी आपको सब्र करना पड़ेगा क्यों की इतनी जल्दी आपको Traffic आना नहीं शुरू होता है जिसके लिए आपको कुछ दिन तो देने ही होंगे।

अपनी Website पर Traffic कैसे लायें?

SEO Friendly Blog
आपने बहुत जगह पड़ा और सुना होगा कि हमेशा SEO Friendly Blog ही लिखना चाहिए क्योंकि अगर आप Post का SEO करना भूल गए तो इसका Google को जो पसंद है वह आपने नहीं किया तो आपकी सारी मेहनत बेकार चली जाएगी।

SEO Friendly Blog लिखने के लिए आपको SEO और आपके Blog Settings और आपने जो Theme इस्तेमाल किया है उस पर ध्यान देना चाहिए वह Mobile, Computer और Tablet सभी प्लेटफार्म पर सही से open हो और साथ ही साथ Google का एक Format होता है जिसे On Page SEO भी कहते है
Complete Advanced SEO Setting

Keyword Research Technique
आपने अपने Blog को SEO Friendly तो कर लिया लेकिन अब वही सिर्फ करके आपको थोड़ी न Traffic मिलेगी, आपको अभी Keyword Research की अच्छी तरह से जाँच भी करना होगा इसके लिए आप अपने Competition को भी देख सकते हो।

Keyword Research करने लिए आप कुछ Free और अच्छे Tool है उनकी मदद ले सकते है जैसे: Google Keyword Planner, Keyword Everywhere, Google Suggested Keyword

Write Trends article
Blog के Topic से सम्बन्धित Trends Topics पर Post लिखना बहुत लाभदायक होता है यदि आपकी Trends Article की कोई Post Google Search में First Page पर तो एक Single पोस्ट पर एक दिन में लाखों Views मिलते है जिसकी वजह से आपकी पूरी Website या Blog की Rank बढ़ जाती है। Trends Topics का पता करने के लिए आप Google Trends का उपयोग कर सकते है

Write Post On Visitor Demand
आपने जिस Topic के लिए जो Domain लिया है उसी से Related Topic पर Post लिखे कुछ लोग यहाँ पर गलती करते है, Domain किसी दुसरे Topic पर लेते है और उस पर Post कुछ और करते है।

आप Post लिखिए और जिस Post पर सबसे ज्यादा Visitor आते है उससे Related Post आपको ज्यादा लिखने है जिससे आपके ऊपर Trust बढेगा जो की बहुत जरूरी है।

Reply On Comments
आपके ब्लॉग की सभी Comments का reply  जरूर दे क्योकि इससे blog के readers के बीच अच्छा connection बनता है और users आपके blog पर अधिक time रहते है। Google भी Comments अधिक होने और आपके posts को helpful समझता है और Search result में ऊपर दिखता है।

Social Media Technique
जब भी आप कोई Post लिख कर Publish करते है तो सबसे पहले उसे आप जितने भी Social Media है सब पर share कर दो, आप अपने Niche के हिसाब से Facebook पर बहुत से Groups है उनको Join करें वहां से आपको शुरू में अच्छा Traffic मिल सकता है।
Backlinkक्या है, क्यों जरुरी है? कैसे बनाते है?
Social Media से एक Google से आपकी Website की Link Build होती है जिस से Ranking बढ़ती है और साथ ही साथ आपकी Domain की Authority भी बढ़ती है

Join Forums
Forums Join करने के बहुत फायदे है। Forums Join करने से आपको बहुत सारी नयी चीजे सीखने को मिलती है। Forums में आप किसी के questions के answers देते है तो आप blog की links को भी शेयर करके Backlinks और अच्छा traffic से आसानी से Blog पर drive कर सकते है। Forums में दूसरे Bloggers से पहचान होती है जिससे Guest Blogging आसान होती है आसानी से Backlinks बना पाते हैं
 टॉप 100 High PR DoFollow Backlinks साईट लिस्ट
Guest Post Technique
Guest Post से Traffic कैसे आता है? आपने कभी किसी Website पर Post को पूरा पढ़े होंगे तो आपको उनके Post में कही न कही कोई एक अलग Link जरुर मिला होगा जो किसी Guest post करने वाले के Website का होगा जिसको वहा से कुछ Traffic मिल जाता है।

Guest Post से फायदा है, Guest Post से आपके Website का Link बनता है और आप उस Website से Connect हो जाते है ऐसे करने से Google का आप पर भरोसा बढता है फिर कुछ दिनों में आपकी Website पर ट्राफिक आने लगता है।

दोस्तों ये यह Post अपनी Website पर Traffic कैसे लायें? अच्छी लगी होगी, अगर आपके मन में कोई सवाल हो तो आप Comment करके मुझसे पूछ सकते है आप हमारी इस Website पर बार बार आते रहे जिससे हम आपकी समस्या को हल करते है। और सीधे ईमेल पर लिंक प्राप्त करने के लिए हमारी Website को सब्सक्राइब कर सकते है जिससे हमारी Post आपको सीधे मेल पर मिल जाएँगी।


Tag: - अपनी Website पर Traffic कैसे लायें?

“PLEASE DO NOT ENTER ANY SPAM LINK IN THE COMMENT BOX.”

Post a Comment

“PLEASE DO NOT ENTER ANY SPAM LINK IN THE COMMENT BOX.”

Post a Comment (0)

Previous Post Next Post