Combine Multiple Excel Files into One Workbook in Hindi

Combine-Multiple-Excel-Files-into-One-Workbook, combine multiple excel files into one workbook, merge multiple excel sheets into one workbook, merge excel files from folder, combine multiple excel sheets into one macro


अगर आप Microsoft Excel User हैं तो आपके पास कई अलग अलग Workbooks का भंडार होगा जिनमें Important Spreadsheets का समावेश होगा। ऐसे में आपके मन में Multiple Workbooks को एक साथ जोड़ने का विचार जरूर आया होगा ताकि आप सभी शीट्स को एक ही जगह संभाल कर रख पाएं।


So Friends, इस लेख में हम आपको बिना किसी झंझट के बताएगे की कैसे Multiple Excel Files को एक वर्कबुक में जोड़े (How to Combine Multiple Excel Files into One Workbook in Hindi) 


इस लेख में ना केवल हम आपको अलग अलग प्रकार की Excel Files को एक करने के बारे में बताएगे साथ ही आपको Excel Files को Combine करने से रीलेटेड काफी कुछ सीखने को मिलेगा।

 

देखिये Internet की दुनिया बहुत विशाल है और दिन रात तेजी से आगे बढ़ रही है अगर आप प्रतिदिन कुछ नया नही सीख रहे हैं तो इस भाग दौड भरी जिंदगी में काफी पीछे रह जाएगे।

 

इसी बात को ध्यान में रख कर हम आपको इस लेख में Excel Files और Spreadsheets से सम्बन्धित काफी कुछ बताएगे।

 

तो आइये फालतू बातें ना करते हुए आर्टिकल को शुरू करते हैं।

 

Multiple Excel Files को एक वर्कबुक में कैसे जोड़े (How to Combine Multiple Excel Files into One Workbook in Hindi)

 

एक्सेल कई बार काफी डिफिकल्ट हो सकता है, क्योंकि यह बहुत Powerful Tool है। आप जानते हैं कि आप जो करना चाहते हैं वह Possible है, लेकिन आप यह नहीं जानते कि इसे कैसे पूरा किया जाए। इस ट्यूटोरियल में, मैं आपको कई तकनीकें बताउगा जिनका उपयोग कर के आप एक्सेल स्प्रेडशीट को मर्ज कर सकते हैं।

 

जब आपको कई स्प्रैडशीट को मर्ज करने की जरूरत हो, तो हर शीट से डेटा को मैन्युअल रूप से कॉपी और पेस्ट न करें, ऐसा करना काफी चुनौतीपूर्ण हो सकता है।

 

ऐसे कई शॉर्टकट हैं जिनका उपयोग कर के आप वर्कबुक को मर्ज कर के समय बचा सकते हैं, और मैं आपको दिखाऊंगा कि प्रत्येक स्थिति के लिए कौन सा उपाय सही है।

 

शीट्स को एक्सेल में कैसे मर्ज करें (How to Merge Sheets in Excel in Hindi)

 

एक्सेल में कई शीट्स को एक नई Workbook में बदलना काफी आसान है: - यहाँ दिये Steps को Follow कर के आप Easily Sheets को Workbook में बदल सकते हैं।

 

1. उन शीट्स को खोलें जिन्हें आप मर्ज करना चाहते हैं।

 

 2. होम > फ़ॉर्मैट > शीट को मूव या कॉपी पर क्लिक करें।

 

 3. नई वर्कबुक चुनने के लिए ड्रॉपडाउन मेनू का उपयोग करें। ओके पर क्लिक करें।

 

एक्सेल शीट्स को फाइल में कैसे बदलें (Merge Excel Sheets Into One File in Hindi)

 

एक्सेल में शीट्स को मर्ज करने का सबसे आसान तरीका मूव या कॉपी शीट कमांड का उपयोग करना है। इस उपाय की अपनी कुछ सीमाएँ भी हैं, लेकिन यह तेज़ और आसान तरीका है।

 

सबसे पहले, वही से उन शीट्स को खोलें जिन्हें आप वर्कबुक में मर्ज करना चाहते हैं। निम्नलिखित Steps को Follow करें

 

1. हेड टू होम

2. Format पर क्लिक करें

3. Move या Copy Sheet पर क्लिक करिये


Combine-Multiple-Excel-Files-into-One-Workbook, combine multiple excel files into one workbook, merge multiple excel sheets into one workbook, merge excel files from folder, combine multiple excel sheets into one macro

आपको इस बात पर भी नजर रखना चाहिये की Selected Sheets किधर मूव हो रही हैं और ऑर्डर क्या है।

 

बर्कवुक को चुनने के लिए ड्रॉपडाउन का उपयोग करें। यह बर्कवुक मास्टर स्प्रैडशीट के रूप में काम करेगा जहां आप अपनी सभी व्यक्तिगत शीट भेजते हैं। आप शीट्स के क्रम को निर्दिष्ट करने के लिए पहले शीट बॉक्स का उपयोग कर सकते हैं।

 

इस प्रक्रिया को बाकी शीट्स के साथ दोहराएं जिन्हें आप मर्ज करना चाहते हैं। फिर अपना मास्टर दस्तावेज़ Save कर लें।

 

एक्सेस डेटा को एक शीट में कैसे मर्ज करें (How to Merge Excel Data into One Sheet in Hindi)

 

कभी-कभी, आप एक से अधिक डेटासेट लेना और उसे एक शीट के रूप में प्रस्तुत करना चाहते हैं। एक्सेल में ऐसा करना बहुत आसान है, लेकिन इसके लिए आपको पहले ये पक्का कर लेना चाहिये की डेटा स्वरूपित हो गया है या नही।

 

इस काम को सही करने के लिए दो Conditions महत्वपूर्ण हैं। सबसे पहले, आप जिन शीट को Consolidating कर रहे हैं, उन्हें समान हेडर और डेटा के प्रकारों के साथ बिल्कुल समान लेआउट का रखें।

 

दूसरी Condition है की है वहा Blank Rows या Columns ना हों।

 

जब आप अपने डेटा को इन Specifications के अनुसार अरेंज कर लें तब आपको एक नई Worksheet बनानी है। Consolidation प्रक्रिया को मौजूदा शीट में चलाना संभव है जहां पहले से ही डेटा है, लेकिन ऐसा करना बिल्कुल आसान नहीं है।

 

नई शीट में Head to the Data करें और Consolidate पर क्लिक करें। ड्रॉपडाउन से Sum को चुनें और फिर अपनी स्प्रैडशीट तक पहुंचने के लिए Reference Field में बटन का उपयोग करें ताकि आप अपने लिए जरूरी डेटा का चयन कर सकें।

 

अगला डेटासेट एड करने के लिए एड पर क्लिक करें और फिर उसी तरह डेटा चुनें। यह उन सभी डेटासेट के लिए करें जिन्हें आप मर्ज करना चाहते हैं।

 

आप ब्राउज बटन का Use करके अन्य वर्कबुक से भी कर सकते हैं, जो कि एक्सेल के मैक वर्जन में सिलिक्टेड है।

 

यदि आप दूसरी शीट में डेटा को अभी तक अपडेट रखना चाहते हैं और चाहते हैं कि यह शीट उसे Show करें, तो Create Links to Source Data शीर्षक वाले बॉक्स को चेक करें। जैसा कि ऊपर दिखाया गया है, आप यह भी चुन सकते हैं कि चेकबॉक्स में लेबल का उपयोग करके किन लेबलों को पार किया जाए। और आखिर में, Ok पर क्लिक करें।

 

Unfortunately, ये तरीका तब काम नही करेगा अगर आप सेल को टेक्स्ट के साथ मर्ज करना चाहते हैं। ये तरीका numerical data के साथ ही बेस्ट काम करता है।

 

म्रेको का इस्तेमाल कर के वर्कशीट को कैसे मर्ज करें (Combine Multiple Excel Files into One Worksheet using Macro in Hindi)

 

यदि आपके पास Multiple Excel files हैं जिनको आप एक फाइल में Merged करना चहाते हैं तो VBA Macro आपके ऐसा करने में तेजी से मदद कर सकता है ये एक Automate Process है।

 

नीचे आपको वीबीए कोड मिलेगा जो सभी एक्सेल फाइलों से सभी शीट की कॉपी बनाता है जिसे आप एक बर्कबुक में चुनते हैं। यह MergeExcelFiles मैक्रो हमारे सबसे अच्छे एक्सेल गुरुओं में से एक, एलेक्स द्वारा लिखा गया है।

 

कोड: - Sub MergeExcelFiles()

 

Dim fnameList, fnameCurFile As Variant

 

Dim countFiles, countSheets As Integer

 

Dim wksCurSheet As Worksheet

 

Dim wbkCurBook, wbkSrcBook As Workbook

 

fnameList = Application.GetOpenFilename(FileFilter:="Microsoft Excel Workbooks (*.xls;*.xlsx;*.xlsm),*.xls;*.xlsx;*.xlsm", Title:="Choose Excel files to merge", MultiSelect:=True)

 

If (vbBoolean <> VarType(fnameList)) Then

 

If (UBound(fnameList) > 0) Then

 

countFiles = 0

 

countSheets = 0

 

Application.ScreenUpdating = False

 

Application.Calculation = xlCalculationManual

 

Set wbkCurBook = ActiveWorkbook

 

For Each fnameCurFile In fnameList

 

countFiles = countFiles + 1

 

Set wbkSrcBook = Workbooks.Open(Filename:=fnameCurFile)

 

For Each wksCurSheet In wbkSrcBook.Sheets

 

countSheets = countSheets + 1

 

wksCurSheet.Copy after:=wbkCurBook.Sheets(wbkCurBook.Sheets.Count)

 

Next

 

wbkSrcBook.Close SaveChanges:=False

 

Next

 

Application.ScreenUpdating = True

 

Application.Calculation = xlCalculationAutomatic

 

MsgBox "Processed " & countFiles & " files" & vbCrLf & "Merged " & countSheets & " worksheets", Title:="Merge Excel files"

 

End If

 

Else

 

MsgBox "No files selected", Title:="Merge Excel files"

 

End If

 

End Sub

 

जरूरी सूचना: - मैक्रो निम्नलिखित चेतावनी के साथ काम करता है- The Files to be Merged

 

शारीरिक रूप से या मैमोरी में खुला नहीं होना चाहिए। ऐसे में आपको रन-टाइम एरर मिलेगा

 

इस मैक्रो को बर्कवुक में कैसे एड करें (How to Add this Macro to Your Workbook in Hindi)

 

यदि आपको अपनी Workbook में Macro Insert करना है तो यहाँ दिये गये स्टेप्स आपके लिए काफी Helpful हो सकता है।

 

1. सबसे पहले Visual Basic Editor खोलने के लिए Alt + F11 दबाएँ।


Combine-Multiple-Excel-Files-into-One-Workbook, combine multiple excel files into one workbook, merge multiple excel sheets into one workbook, merge excel files from folder, combine multiple excel sheets into one macro

2. बाएँ Pane पर इस बर्कवुक पर राइट-क्लिक करें और Context Menu से Insert Module सिलेक्ट करें ।

 

3. अब तीसरे चरण में आपको जो Window दिखे उसमें ऊपर दिये गये कोड को पेस्ट कर दें।

 

वैकल्पिक रूप से, आप मैक्रो को एक्सेल फ़ाइल में डाउनलोड भी कर सकते हैं, इसे अपनी Targeted Workbook के साथ खोल सकते हैं (अगर आप Prompted किये जाए तो Macro को Enable करें), फिर अपनी बर्कवुक पर स्विच करें और मैक्रो चलाने के लिए Alt + F8 दबाएं।

 

अगर आपने पहले कभी Marcos का इस्तेमाल नही किया है और आप इस प्रोग्रोम में बिल्कुल नये हैं तो नीचे दिये गये Steps को Follow कर सकते हैं।

 

MergeExcelFiles Macro को कैसे इस्तेमाल करें (How to Use the MergeExcelFiles Macro in Hindi)

 

सबसे पहले उस एक्सेल फ़ाइल को खोलें जहाँ आप अन्य बर्कवुक से शीट मर्ज करना चाहते हैं और नीचे दिये गये Steps को Follow करें।

 

1. सबसे पहले आपको मैक्रो डायलॉग खोलना होगा। इसके के लिए Alt + F8 दबाएं।


Combine-Multiple-Excel-Files-into-One-Workbook, combine multiple excel files into one workbook, merge multiple excel sheets into one workbook, merge excel files from folder, combine multiple excel sheets into one macro

2. मैक्रो नाम के तहत, मर्ज एक्सेलफाइल चुनें और रन पर क्लिक करें।

 

3. अब एक Standard एक्सप्लोरर विंडो खुलेगी, जहाँ आपको एक या अधिक बर्कवुक का चयन करना है जिन्हें आप संयोजित करना चाहते हैं, और ओपेन पर क्लिक करें। Multiple फ़ाइलें चुनने के लिए, फ़ाइल नामों पर क्लिक करते समय Ctrl कुंजी दबाए रखें।

 

आपके द्वारा चुनी गई फ़ाइलों की संख्या के आधार पर, मैक्रो को उन्हें संसाधित करने के लिए कुछ सेकंड या मिनट का समय लग सकता है। मैक्रो पूरा होने के बाद, यह आपको सूचित करेगा कि कितनी फाइलें संसाधित की गई हैं और कितनी शीट मर्ज की गई हैं।

 

निष्कर्ष

हम आशा करते ही की आपको हमारी आज की पोस्ट multiple excel files को एक वर्कबुक में कैसे जोड़े (How to Combine Multiple Excel Files into One Workbook in Hindi) जरूर पसंद आई होगी। इसमें हमने सरल भाषा में आपको विस्तार से जानकारी दी है यदि आपको हमसे फिर भी कोई सवाल पूछना है तो हमें कमेंट कर सकते हैं।


Tag:- Combine-Multiple-Excel-Files-into-One-Workbook, combine multiple excel files into one workbook, merge multiple excel sheets into one workbook, merge excel files from folder, combine multiple excel sheets into one macro

“PLEASE DO NOT ENTER ANY SPAM LINK IN THE COMMENT BOX.”

Post a Comment

“PLEASE DO NOT ENTER ANY SPAM LINK IN THE COMMENT BOX.”

Post a Comment (0)

Previous Post Next Post