How to Convert Row to Column in Excel ~ सिर्फ एक क्लिक में एक्सेल के रो को कॉलम में कन्‍वर्ट करें


How to Convert Row to Column in Excel ~ सिर्फ एक क्लिक में एक्सेल के रो को कॉलम में कन्‍वर्ट करें

दोस्तों अगर आपने एक्‍सेल शीट में एक बहुत बड़ा डेटा टेबल बना लिया हैं और अब यह महसूस हो रहा हैं कि इस टेबल बहुत ही बड़ा और गलत बनता जा रहा है अगर इसके रो और कॉलम को आपस में उलट दिया जाए तो यह टेबल सही फॉर्मेट में आ जायेगा। तो यह सिर्फ एक्सेल के होम टैब में मौजूद टूल से ही संभव है 


अब आप अपने एक्सेल शीट के लेआउट को बदलना चाहते हैं, लेकिन आप इसमें बहुत सारा डेटा फिल कर चुके हैं। और अब सोच रहे है की आपको फिर से नया टेबल बनाना होगा ओर उसी में यह डेटा भरना होगा या कॉपी-पेस्‍ट करना होगा? तो क्या इसका कोई आसान रास्ता हैं जिससे बिना कोई गलती हुए यह टेबल लेआउट बदल जाये?

तो दोस्तों हम आपको बताते है कि आपको रो और कॉलम को उलट करने के लिए उस सभी डेटा को फिर से फिल करने की कोई आवश्यकता नहीं है। माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल के नये संस्करण में यह फीचर्स जोड़ दिया गया है आप एक्सेल के होम टैब में मौजूद इसके Transpose फ़ीचर का उपयोग कर सकते है।

यहाँ आप एक उदाहरण के द्वारा समझ सकते है, मैंने एक सैलरी शीट बनाई हुई हैं, जिसके कॉलम में मैंने महीनों के नाम और रो में एम्‍लॉई के नाम लिए हैं। लेकिन महीनों की संख्या अधिक होने के कारण अब मुझें इन रो और कॉलम के डेटा को अदला-बदली करना हैं, क्योंकि लंबाई अधिक होने के कारण मुझें प्रिंट लेते समय परेशानी हो सकती हैं।

Ø  Step – 1
Excel 2013 के बाद वाले सभी संस्करणों में आप Transpose का उपयोग कर सकते है। आप सबसे पहले उस टेबल को सिलेक्‍ट करें जिसके रो और कॉलम को आप अदला-बदली करना चाहते हैं। हेडिंग के साथ इस पूरे टेबल को सिलेक्‍ट करें।

सिलेक्‍टेड सेल्‍स को कॉपी करें या Ctrl + C दबाएं। ध्यान दें कि “Cut” इस विशेष कार्य के लिए काम नहीं करेगा।

अब जिस जगह इस डाटा की नई कॉपी बनाना (पेस्ट करना) चाहते है वहा रिक्त सेल पर क्लिक करें ध्यान रहे जिस जगह आप क्लिक करेंगे वहीं से टेबल की टॉप लेफ्ट कॉर्नर बन जाएगी।

Ø  Step – 2
अब या तो एक्‍सेल रिबन पर Home Tab से, “Paste” बटन के नीचे “Down Arrow” पर क्लिक करें, और फिर ड्रॉप डाउन मेनू से “Transpose” बटन पर क्लिक करें।


अब आप देखेंगे कि ठीक वैसे ही, आपके सभी कॉलम रो बन चुके है और आपकी सभी रो भी कॉलम में कन्‍वर्ट हो चुके है। अब आपका पहले से बनाया हुआ टेबल जो अभी भी मौजूद है। आप उसे चाहे तो delete कर सकते हैं।

यह वास्तव में आपका बहुत समय बचाने वाला फीचर्स हैं, यदि आप इस फीचर्स का उपयोग आपके सहकर्मियों या बॉस के सामने करते है तो यह उनको काफी प्रभावित करेगा। आप चाहे तो इस फीचर्स को उनके और अपने दोस्तों के साथ शेयर कर उनके समय की भी बचत कर सकते है।

ऐसे और भी एक्सेल के ओर फीचर्स जानने के लिए आप हमारे वेबसाइट को सब्सक्राइब कर सकते है जिससे हमारी पोस्ट आपको सीधे मेल पर मिल जाएँगी।

Tag: - How do I turn a row into a column in Excel? How do you transpose in Excel? How do I convert multiple rows to one column in Excel? How do I convert one row to a column in Excel? How do I put data from multiple columns into one column in Excel? How do I switch columns and rows in Excel graph? How do I change rows to columns in Excel? How do I combine data from multiple columns into one? How do I convert multiple columns to rows in Excel? How do I transpose multiple columns to rows in Excel? Which command will you choose to convert a column of data in to row?

“PLEASE DO NOT ENTER ANY SPAM LINK IN THE COMMENT BOX.”

Post a Comment

“PLEASE DO NOT ENTER ANY SPAM LINK IN THE COMMENT BOX.”

Post a Comment (0)

Previous Post Next Post