What is FasTag? How it works in hindi? || फास्टैग क्या है? और ये काम कैसे करता है? ||


What is FasTag? How it works in hindi? || फास्टैग क्या है? और ये काम कैसे करता है? ||


what-is-fastag-for-vehicles-in-hindi

फास्टैग क्या है – What is FasTag in Hindi?
वाहन चालकों की सुविधा हेतु एवं भ्रष्टाचार में कमी लाने के लिए सरकार ने टोल प्लाजाओं पर टोल कलेक्शन सिस्टम से होने वाली परेशानियों का हल निकालने के लिए FASTag की सुविधा शुरू की है
what is fastag? How to use fastag? How to works fastag? what is fastag for vehicles in hindi? what is fastag and how's works?
पिछले कुछ वर्षों में जिस तरीके से डिजिटलीकरण को बढ़ावा मिला है, उससे लगभग सारी चीजें हम ऑनलाइन कर पा रहे हैं ठीक उसी प्रकार यदि आप एक ड्राइवर हैं और टोल टैक्स पर लंबी लाइनों से छुटकारा पाने के लिए फास्टैग आपकी मदद करेगा।


FASTag एक ऑटोमैटिक टोल कलेक्शन सिस्टम हैं जो NHAI (National Highways Authority of India) द्वारा भारत में शुरू किया गया है। फास्टैग एक ऑटोमैटिक इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन सिस्टम है जो राज्य हाईवेज पर RFID (Radio-Frequency Identification) तकनिक का इस्तेमाल करता है। फास्टैग सिस्टम National Electronic Toll Collection Program का हिस्सा है जो भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा संचालित किया जाता है।

भारत में पहली बार इसकी शुरुआत मुंबई जैसे बड़े शहरों में 2014 में शुरू की गयी थी जिसे धीरे-धीरे पूरे देश के टोल प्लाजाओं पर लागू किया जा रहा है। और इसे 1 दिसंबर 2019 से सभी टोल प्लाजाओं पर अनिवार्य कर दिया गया है।
what is fastag? How to use fastag? How to works fastag? what is fastag for vehicles in hindi? what is fastag and how's works?
फास्टैग सिस्टम हाईवे पर सफ़र के दौरान टोल प्लाजा पर होने वाली असुविधा से बचने के लिए तैयार किया गया है। आपको इसकी मदद से टोल प्लाजाओं पर टोल टैक्स देते समय अपनी कार को रोकना नहीं पड़ेगा और न हीं किसी QR Code को स्कैन कर ऑनलाइन भुगतान करना।

फास्टैग कैसे कार्य करता है (How works Fastag in hindi? & How to use FasTag in hindi?)


FasTag, RFID (Radio-Frequency Identification) टेक्नोलॉजी पर आधारित एक स्टिकर डिवाइस है जो वाहन के विंडस्क्रीन (सामने वाला मुख्य शीशा) पर लगाया जाता है। इसके अंदर रेडियो फ्रिक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (आरएफआईडी) लगा होता है जैसे ही आपकी गाड़ी टोल प्लाजा के पास आती है या गुजरती है तो टोल प्लाजा पर लगा सेंसर आपके वाहन के विंडस्क्रीन में लगे फास्टैग स्टिकर को स्कैन करता है जिससे सिस्टम के पास उस वाहन की इंफॉर्मेशन चली जाती है और आपके फास्टैग अकाउंट से टोल टैक्स का चार्ज काट लिया जाता है।
what is fastag? How to use fastag? How to works fastag? what is fastag for vehicles in hindi? what is fastag and how's works?
FasTag सिस्टम डायरेक्ट आपके बैंक अकाउंट से जुड़ा होता है या फिर आप इसके Prepaid e-Wallet को रिचार्ज कर सकते है। FASTag Wallet अकाउंट का बैलेंस खत्म हो जाता है तो आपको उसे Top-Up/ रिचार्ज करवाना होता है। FASTag e-Wallet में आप Rs.100/- से Rs.1,00,000/- रुपये तक रिचार्ज कर पैसे रख सकते है

FASTag e-Wallet को आप क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग के माध्यम से रिचार्ज कर सकते हैं। फास्टैग की वैधता 5 वर्ष तक की होती है 5 वर्ष पुरे हो जाने पर आपको एक नया फास्टैग खरीद कर गाड़ी में लगाना होगा।

फास्टैग के फायदे (Benefits or Advantages of using FasTag)

what-is-fastag-for-vehicles-in-hindi

1.      कैश रखने की जरुरत नहीं
डिजिटल लेन-देन को अधिक बढावा देने के लिए और वाहन मालिकों के साथ टोल पर कैश रखने की आवश्यकता नहीं होगी।

2.      ट्रांजेकशन SMS की सुविधा (Transaction SMS)
किसी भी टोल पर पेमेंट किये जाने पर तुरन्त आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर SMS आ जाता है जिसमें टोल राशी और बची हुई राशी की जानकारी होती है।

3.      समय एवं ईंधन की बचत (Save Time and Fuel)
टोल प्लाजाओं पर वाहनों की लंबी कतारों से राहत मिलेगी जिससे हाईवे पर नगद ट्रांजैक्शन के लिए अपना ईंधन और समय खर्च नहीं करना होगा यानि गाड़ी और ड्राइवर दोनों को सीधा फायदा है। यह वाहन पर अनावश्यक रुकने का भार नहीं पड़ेगा और आपकी जेब पर अतिरिक्त फ्यूल का भार कम होगा।

4.      कैशबैक ऑफर (Cashback Offer)
ऑनलाइन लेनदेन करने का एक बड़ा फायदा यूजर्स को यह होता है कि कई बार उन्हें Cashback मिल जाता है। साल 2016-17 के बीच आपको टोल भुगतानों पर 10% का कैशबैक मिला, वहीं 2017-2018 के बीच आपको 7.5 %, कैशबैक 2018-2019 के बीच 5 % कैशबैक और 2019-2020 तक 2.5 %  कैश बैक मिल रहा है।

5.      दुर्घटना बीमा (accident Cover)
सड़क दुर्घटना की स्थिति में यदि चालक की मृत्यु हो जाती है तो On Duty ड्राइवर्स को Rs.1,00,000/- तक का एक्सीडेंटल कवर FasTag द्वारा प्रदान किया जाता है अतः सुरक्षा के लिहाज से यह एक सराहनीय कदम है।

6.      वेब पोर्टल (Web Portal)
FasTag सुविधा का इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों के लिए वेब पोर्टल बनाया गया है। जहां पर वे टोल टैक्स की सभी पेमेंट का स्टेटमेंट प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए यूजर्स को अपने FasTag अकाउंट के साथ FasTag  कस्टमर पोर्टल पर लॉग-इन करना होगा।
what is fastag? How to use fastag? How to works fastag? what is fastag for vehicles in hindi? what is fastag and how's works?
फास्टैग को कैसे खरीदें (How to But  FasTag in Hindi?)
फास्टैग को खरीदने के लिए आज हमारें पास कई सारें विकल्प मोजूद है।

what-is-fastag-for-vehicles-in-hindi

1.      National Highway Authority of India (NHAI) द्वारा बनायें गये बिक्री केन्द्रों से
यदि आप NHAI के बनाये गये केन्द्रों से फास्टैग खरीदना चाहते है तो आपको NHAI की ऑफिसियल वेबसाइट- http://www.fastag.org/ और ऑफिसियल एप्प- My FasTag App की जानकारी होना चाहिए।

what-is-fastag-for-vehicles-in-hindi

यहाँ से आपको एक छोटा-सा फॉर्म भर कर Search for nearby point-of sale पर क्लिक कर अपने पास के केंद कर जाकर आवश्यक दस्तावेज़ दिखाकर भुगतान करके फास्टैग खरीद लेना होगा।

2.      ऑनलाइन शॉपिंग के माध्यम से
आप अमेजन, फ्लिपकार्ट, पेटीएम मॉल जैसे ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स के माध्यम से भी फास्टैग खरिद सकते हैं। और अपना एड्रेस फिल करके घर बैठे फास्टैग खरीद सकते है। यह सुविधा ऑनलाइन शॉपिंग पसंद करने वाले लोगों के लिए लाभकारी साबित होगी।

what-is-fastag-for-vehicles-in-hindi

3.      बैंक भी आपको फास्टैग खरीदने की सुविधा दे रहे है
आप अपने ऑनलाइन बैंकिंग पोर्टल पर लॉग इन करने के बाद फास्टैग को सर्च करें और वहां से अप्लाई कर सकते है आपको फास्टैग घर ही डेलिवर कर दिया जायेगा।

फास्टैग के लिए आवश्यक दस्तावेज़ (Required Documents for FasTag Apply)
1.      RC (Registration Certificate)
2.      Passport Size Photograph
3.      KYC Documents (Any One)
·         Photograph
·         Driving License
·         PAN Card
·         Passport
·         Voter ID
·         Aadhar Cad
·          what is fastag? How to use fastag? How to works fastag? what is fastag for vehicles in hindi? what is fastag and how's works?
दोस्तों आशा करते है की आपको समस्त जानकारी प्राप्त हो गयी होगी फिर आप अपने सवाल हमे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है और यह जानकारी आप अपने दोस्तों से साथ भी शेयर कर सकते है जिससे उनकी भी सहायता हो सके। आप हमारी इस वेबसाइट पर बार बार आते रहे जिससे हम आपकी समस्या को हल करते रहें। और सीधे ईमेल पर लिंक प्राप्त करने के लिए हमारी वेबसाइट को सब्सक्राइब कर सकते है जिससे हमारी पोस्ट आपको सीधे मेल पर मिल जाएँगी।

“PLEASE DO NOT ENTER ANY SPAM LINK IN THE COMMENT BOX.”

Post a Comment

“PLEASE DO NOT ENTER ANY SPAM LINK IN THE COMMENT BOX.”

Post a Comment (0)

Previous Post Next Post