How to Remove Duplicate Contact ~ डुप्लीकेट कांटेक्ट कैसे हटाये

How to Remove Duplicate Contact ~ डुप्लीकेट कांटेक्ट कैसे हटाये 

How to Remove Duplicate Contact


यह आपके स्मार्टफ़ोन के साथ होने वाली कोई बुरी चीज तो नहीं है, लेकिन यदि आपके पास दर्जनों डुप्लिकेट कॉन्टैक्ट्स हैं, तो यह अपक लिए परेशानी का कारण हो सकता है।



डुप्लिकेट कॉन्टैक्ट्स होने मुख्य कारण हो सकते है: -

  1. जब बहुत सारी ऐप्स आपकी कॉन्टैक्ट लिस्‍ट को एक्‍सेस करते हैं ।
  2. जब आप अपने फोन को फ़ैक्टरी रीसेट करते हैं और कॉन्टैक्ट को सिंक करते हैं ।
  3. जब आप सिम बदलते हैं और कॉन्टैक्ट सिंक करते हैं। ऐसे में कॉन्टैक्ट लिस्‍ट के माध्यम से नेविगेट करना थोड़ा मुश्किल बना सकता है।

लेकिन चिंता न करें, में इस  आर्टिकल में आपको ऐसे टिप्स दूंगा जिससे आप हमेशा के लिए अपने डुप्लीकेट कांटेक्ट से आजाद हो जायेंगे । मैं डुप्लिकेट कॉन्टैक्ट से निपटने के लिए 3 आसान मेथड आपके साथ शेयर करूंगा।

मेथड 1: फोन के कॉन्टैक्ट से

  • कई एंड्रॉइड फोन बिल्‍ट-इन कॉन्टैक्ट Merge फीचर होता हैं (हालांकि सभी फ़ोन में नहीं)
  • फोन आपके सभी कॉन्टैक्ट को स्कैन करता हैं और आपको सभी डुप्लीकेट कॉन्टैक्ट कि लिस्‍ट दिखाता हैं, जहां से आप इन्हें डिलीट या मर्ज कर सकते हैं।
  • इसके लिए पहले आपको अपने Contacts App में जाना होगा। फिर Menu बटन से Manage Contacts में जाए और इसके बाद Merge को सिलेक्‍ट करें।
  • अब आपको एक स्‍क्रीन पर सभी डुप्लीकेट कॉन्टैक्ट दिखाई देंगे। आप इन्हें Delete और Merge कर सकते है।



मेथड 2: जीमेल का उपयोग करें




यदि आप अपना डेटा का बैकअप लेते हैं, तो शायद आपने जीमेल के साथ कॉन्टैक्ट सिंकिंग एनेबल किया ही होगा। यह सभी एंड्रॉइड फोन का एक बिल्‍ट-इन फीचर हैं, जो आपके सभी कॉन्टैक्ट को आपके जीमेल अकाउंट के साथ सिंक करता हैं।

Google Contacts में लॉग इन करने लिए क्लिक करे: - Google Contacts 


  • यदि यह फीचर एनेबल है, तो आप Google Contacts में जाकर अपने सभी Contacts देख सकते है। वहा आपको लेफ्ट साइड बार में Duplicates ऑप्‍शन पर क्लिक करना होगा।
  • यहाँ आपको सभी डुप्लिकेट कॉन्टैक्ट दिखाई देंगे, जिनके नीचे “Merge” और “Dismiss” के ऑप्‍शन होंगे। आप इनमे से कोई एक ऑप्‍शन पर क्लिक करके अपने Contacts को Merge या Dismiss कर सकते है।



मेथड 3: थर्ड पार्टी ऐप का उपयोग करें



यदि आप थर्ड पार्टी एप का उपयोग करते है तो आपको गूगल प्‍ले स्‍टोर पर कई सारे ऐप्‍स मिल जायेंगे, जो
आपको एंड्रॉइड पर अपने कॉन्टैक्ट को अधिक आसानी से मैनेज करने में आपकी मदद करेंगे। इनमें में से आप Cleaner – Merge Duplicate Contacts ऐप को ट्राइ कर सकते हैं। आपको नीचे डाउनलोड लिंक मिल जाएगी।

Link: - Merge Duplicate Contacts

इस एप की मदद से आप आसानी से सभी डुप्लिकेट कॉन्टेक्ट्स को मर्ज कर सकते हैं

आपको Merge Duplicates Contacts ऐप को लॉन्च करना हैं और यह ऐप आपके फोन के कॉन्टेक्ट्स से नाम और नंबर दोनों के आधार पर एक लिस्ट तैयार करेगा जिसमे आप डुप्लीकेट कांटेक्ट देखेंगे जिन्हें आप मर्ज कर सकते है।

आखिरी शब्द: - 
आशा करता हूँ की आपको ये पोस्ट अच्छी लगी होगी आगे भी इसी तरह कंप्यूटर और मोबाइल से जुडी  के समस्याओं के समाधान पाने के लिए हमारे साथ बने रहे और सीधे ईमेल पर लिंक प्राप्त करने के लिए हमारी वेबसाइट को सब्सक्राइब जरुर करें।

Tag: How to Remove Duplicate Contact in android, How to Delete Duplicate Contact in android, remove duplicate contacts from .vcf file online, remove duplicate contacts from gmail

“PLEASE DO NOT ENTER ANY SPAM LINK IN THE COMMENT BOX.”

Post a Comment

“PLEASE DO NOT ENTER ANY SPAM LINK IN THE COMMENT BOX.”

Post a Comment (0)

Previous Post Next Post